स्लम स्कूल के बच्चों ने भी किया गाँधी – शास्त्री को याद

जयपुर : २ अक्टूबर २०१८ . नशामुक्ति एवं गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए कार्य करने वाली प्रमुख सामाजिक संस्था ह्यूमन लाइफ फाउंडेशन ने आज  राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी एवं देश के द्वितीय प्रधानमंत्री श्री लालबहादुर शास्त्री की १५० वीं जयंती के अवसर पर  ट्रस्ट द्वारा गरीब बच्चों के लिए निशुल्क संचालित अपने दोनों शिक्षाकेन्द्रों में अध्यनरत करीब ६५ गरीब बच्चों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर बच्चों ने राष्ट्रभक्ति की भावनाओं से  सराबोर कई कविताओं का पाठ करके दोनों महापुरुषों को याद किया.

इस अवसर पर श्रीमान बी पी मुंदडा (चार्टर्ड अकाउंटेंट ), श्रीमति सुधा मूंदड़ा एवं कर्नल डी एस लोहमरोर विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित रहे. सर्व प्रथम नन्हे बच्चों ने अपने हाथों से अतिथियों को गुलाब का पुष्प भेंट करके स्वागत किया गया इसके बाद दोनों अतिथियों ने दोनों महापुरुषों की तस्वीरों माल्यार्पण किया . अपने उदवोधन में अतिथियों ने राष्ट्रनिर्माण में गाँधी एवं शास्त्री जी के योगदान को बच्चों को बताया गया. श्री बी. पी मूंदड़ा जी ने बच्चों को पढाई करके आगे बढ़ने और स्वच्छता अपनानेपर बल देते हुए गाँधी जी प्रसिद्ध भजन – ईश्वर अल्लाह तेरे नाम सबको सन्मति दे भगवान को, का गायन बच्चों से करवाया.  कर्नल श्री लोहमरोर जी ने बच्चों को माता-पिता की बात मानकर उनके कहे अनुसार चलने के लिए बच्चों को प्रेरित किया . उन्होंने समझाया की मातापिता स्वयं कैसे ही क्यों ना हो किन्तु बच्चों को सदैव अच्छाई के मार्ग पर चलने की सलाह देते है और उस मार्ग पर चलने में ही बच्चो की भलाई है .  उदबोधन के क्रम में ट्रस्ट के  फाउंडर हेमराज चतुर्वेदी  ने दोनों महापुरुषों के स्वतंत्रता संग्राम में  दोनों की भूमिका एवं उनके के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए बच्चों को सत्य, अहिंसा,  प्रेम, शांति , ब्रह्मचर्य एवं  समानता जैसे नैतिक मूल्यों पर बल देते हुए इन्हें अपनाने का सन्देश दिया.

इस अवसर पर स्कूल का सम्पूर्ण वातावरण ‘अंग्रेजो भारत छोडो’, ‘जय जवान – जय किसान’ ,  ‘ देश की रक्षा कौन करेगा हम करेंगे- हम करेंगे’ जैसे के नारों से गूँज उठा. कार्यक्रम के अंत में सभी बच्चों को नास्ता वितरित किया गया .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *