बेघर एवं घुमंतू बच्चों के साथ मनायी दीपावली

०३ नवम्वर , जयपुर .  दीपाली का त्यौहार हर कोई ख़ुशी और हर्षोल्लास से मनाता चाहता है किन्तु बहुत कम लोग होते हैं जो दूसरों के चहरे पर ख़ुशीयां बिखेर कर त्यौहार की ख़ुशी को दुगनी बना पातें हैं. आपकी ख़ुशी होने का तरीका यदि किसी बेघर, गरीब, अनाथ और दुखी के चहरे पर मुस्कराहटों का भाव पैदा कर सके तो निश्चित रूप परमात्मा ने आपको कुछ विशेष सोच कर पैदा किया है और दुनिया के लिए आप किसी कीमती हीरे से कम नहीं हो. इसीतरह सोच साकार किया मानव मिलन संस्थान के सदस्यों ने मानवता एवं सामाजिक जिम्मेदारी का भाव रखते हुए आज ह्यूमन लाइफ फाउंडेशन जयपुर द्वारा निःशुल्क संचालित ह्यूमन लाइफ स्कूल  के ७५ अनाथ, बेघर, घुमंतू एवं झुग्गी बस्तियों में रहने वाले अत्यंत निर्धन एवं सुविधाहीन गरीब परिवारों के बच्चों को दीपावली के उपहार एवं ब्रेकफास्ट बांटकर बच्चों के चहरे पर खुशियाँ बिखेरने का अभूतपूर्व काम किया. इस कार्यक्रम के बाद केवल बच्चों को ना लेवल  आनंद की विशेष अनुभूती हुई बल्कि बच्चे नित्य स्कूल आकर शिक्षा लेने के लिए प्रेरित भी हुए.

ह्यूमन लाइफ फाउंडेशन के फाउंडर हेमराज चतुर्वेदी ने बताया की जरूरतमंदों के साथ खुशियों की दीपावली कार्यक्रम में मानव मिलन संस्थान के अध्यक्ष श्री प्रमोद जैन ने बच्चों को संवोधित करते हुआ कहा की भगवान राम के अयोध्या आगमन एवं महावीर स्वामी के निर्वाण को हम दीपावली के त्यौहार के रूप में मानते है . दीपावली के इस अतिशय खुशी के इस अवसर पर आपको कुछ ना कुछ बुराई का त्याग और अच्छाई का ग्रहण करना चाहिए. जैन ने बताया की बच्चो आप पढ़ लिखकर की बड़े एवं महान बन सकते हो और बिना शिक्षा प्राप्ति के आपका घर ,कार, सुख सुविधाओं को हासिल करने का सपना पूरा नहीं हो सकता है. जब तक आप समाज की मुख्यधारा में नहीं आते अब तक विकसित भारत का सपना अधूरा ही है . श्री मन प्रमोद जी ने बच्चों में त्याग और दान देने का भाव जगाने का प्रयास करते हुए कहा कि बिना त्याग के कोई भी महान नहीं बन सकता है .

इस मौके पर हेमराज चतुर्वेदी ने अतिथियों को बताया की “ह्यूमन लाइफ फाउंडेशन” शिक्षा एवं नशामुक्ति के क्षेत्र में कार्य करने वाली जयपुर की प्रमुख समाज सेवी संस्था है जिसके द्वारा जयपुर की स्थित झुग्गी बस्तियों में निःशुल्क संचालित “ह्यूमन लाइफ स्कूल” चैरिटी स्कूल के माध्यम से फूटपाथ एवं झुग्गियों में रहकर येनकेन प्रकारें जीवन व्यतीत करने वाले सैकड़ों जरूरतमंद एवं अनाथों की जिंदगी में शिक्षा के माध्यम से बदलाब लाने, चाइल्ड राइट्स, नशामुक्ति  एवं फ़ूड रिलीफ के क्षेत्र में काम करती है.

इस मौके पर ह्यूमन लाइफ की शिक्षिका रेखा चतुर्वेदी, वासु जैन , मनीष जैन सहित संस्थान की कई महिला सदस्य उपस्थित थी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *